सतना जिले के उच्चतर माध्यमिक स्तर पर शालेय समायोजन का विज्ञान समूह के छात्र-छात्राओं की शिक्षण अधिगम पर पड़ने वाले प्रभाव का अध्ययन
डाॅ0 महेन्द्र मणि तिवारी
प्रस्तुत शोध पत्र सतना जिले के उच्चतर माध्यमिक स्तर पर शालेय समायोजन का विज्ञान समूह के छात्र-छात्राओं की शिक्षण अधिगम पर पड़ने वाले प्रभाव का अध्ययन पर आधारित है। शिक्षा का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थी के व्यवहार, ज्ञान तथा विकास को सकारात्मक रूप प्रदान कर उसे समाज के अनुकूल बनाना है। शिक्षण की समस्याओं तथा विद्यार्थियों के व्यवहार के विकास से सम्बन्धित सभी समस्याओं का अध्ययन हम शैक्षिक अनुसन्धान प्रक्रिया के माध्यम से ही करते हैं। शोध क्षेत्र के उच्चतर माध्यमिक स्तर के विज्ञान समूह के छात्रों की शालेय समायोजन की औसत उपलब्धि 32.00 तथा मानक विचलन 7.14 है तथा छात्राओं की औसत उपलब्धि 31.60 तथा मानक विचलन 8.27 है। शोध क्षेत्र के उच्चतर माध्यमिक स्तर के विज्ञान समूह के छात्र-छात्राओं के शालेय समायोजन में कोई सार्थक अन्तर नहीं है।
डाॅ0 महेन्द्र मणि तिवारी. सतना जिले के उच्चतर माध्यमिक स्तर पर शालेय समायोजन का विज्ञान समूह के छात्र-छात्राओं की शिक्षण अधिगम पर पड़ने वाले प्रभाव का अध्ययन. International Journal of Humanities and Social Science Research, Volume 4, Issue 5, 2018, Pages 59-61