International Journal of Humanities and Social Science Research

International Journal of Humanities and Social Science Research


International Journal of Humanities and Social Science Research
International Journal of Humanities and Social Science Research
Vol. 8, Issue 1 (2022)

रीवा जिले के माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों एवं शिक्षिकाओं द्वारा पढाये गये विद्यार्थियों की शैक्षिक उपलब्धि का अध्ययन


उमेश कुमार सिंह, सुरेन्द्र कुमार त्रिपाठी

शोधार्थी द्वारा रीवा जिले के शासकीय माध्यमिक विद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों की शैक्षिक उपलब्धिका अध्ययन किया गया है, इसके लिए कुल 45 विद्यालयों से कुल 900 ग्रामीण एवं कुल 900 शाहरी क्षेत्र के विद्यार्थियों का यादृच्छिक विधि से चयन किया गया है। अध्ययन हेतु शोधार्थी द्वारा स्वयं उपलब्धि परीक्षण के निर्माण किया गया है। उपलब्धि परीक्षण को पूरे विद्यार्थियों पर प्रशासित कर प्रयोगात्मक विधि द्वारा आकडों का सांख्यिकीय विश्लेषण किया गया है। शिक्षिकाओं द्वारा पढाये गये 900 तथा शिक्षकों द्वारा पढाये गये 900 विद्यार्थियों के उपलब्धि परीक्षण के विश्लेषण मे यह निष्कर्ष प्राप्त हुआ कि दोनो ही समूहों की शैक्षिक उपलब्धि में कोई सार्थक अन्तर है। अर्थात शिक्षकों द्वारा पढाये गये विद्यार्थियों की शैक्षिक उपलब्धि शिक्षिकाओं द्वारा पढाये गये विद्यार्थियों कि शैक्षिक उपलब्धि से बेहतर है।
Download  |  Pages : 32-33
How to cite this article:
उमेश कुमार सिंह, सुरेन्द्र कुमार त्रिपाठी. रीवा जिले के माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों एवं शिक्षिकाओं द्वारा पढाये गये विद्यार्थियों की शैक्षिक उपलब्धि का अध्ययन. International Journal of Humanities and Social Science Research, Volume 8, Issue 1, 2022, Pages 32-33
International Journal of Humanities and Social Science Research International Journal of Humanities and Social Science Research