International Journal of Humanities and Social Science Research

International Journal of Humanities and Social Science Research


International Journal of Humanities and Social Science Research
International Journal of Humanities and Social Science Research
Vol. 4, Issue 6 (2018)

बी0एड0 शिक्षक-प्रशिक्षणार्थियों की शैक्षिक अभिक्षमता का उनकी वैयक्तिक पृष्ठभूमि के सन्दर्भ में अध्ययन।


अंकिता

वर्तमान जाॅच में बी0एड0 शिक्षक-प्रशिक्षणार्थियों की शैक्षिक अभिक्षमता पर उनकी वैयक्तिक पृष्ठभूमि के आधार पर पड़ने वाले प्रभाव को खोजने का प्रयास किया गया है। बी0एड0 शिक्षक-प्रशिक्षणार्थियों के रूप में अध्ययनरत छात्रों में से 100 शिक्षक-प्रशिक्षणार्थियों का चयन स्तरीकृत यादृच्छिक न्यादर्श विधि से किया गया है। इस अध्ययन हेतु कुमाऊँ विश्वविद्यालय नैनीताल से सम्बद्ध ऊधम सिंह नगर जिले के बी0एड0 महाविद्यालयों को आकस्मिक नमूना विधि से लिया गया है। अध्ययन में डहिया एवं सिंह (2017) द्वारा विकसित टीचिंग एप्टीट्यूट टेस्ट मापनी को प्रयोग में लाया गया है।
Download  |  Pages : 33-34
How to cite this article:
अंकिता. बी0एड0 शिक्षक-प्रशिक्षणार्थियों की शैक्षिक अभिक्षमता का उनकी वैयक्तिक पृष्ठभूमि के सन्दर्भ में अध्ययन।. International Journal of Humanities and Social Science Research, Volume 4, Issue 6, 2018, Pages 33-34
International Journal of Humanities and Social Science Research International Journal of Humanities and Social Science Research