International Journal of Humanities and Social Science Research

International Journal of Humanities and Social Science Research


International Journal of Humanities and Social Science Research
International Journal of Humanities and Social Science Research
Vol. 6, Issue 1 (2020)

विज्ञान विषय के प्रति लिंग आधारित विषयपरक षिक्षक अपेक्षा सम्बन्धी अध्ययन


डाॅ0 ललित मोहन पांडे

षिक्षकों की विद्यार्थियों सम्बन्धी जानकारी उनकी व्यक्तिगत विशेषताओं, कक्षा-कक्ष व्यवहार एवं अन्य अनेक क्रियाओं के निरीक्षण पर आधारित होती हैं। इन्हीं निरीक्षणों के आधार पर षिक्षक विद्यार्थियों से सम्बन्धित अपेक्षाओं का निर्माण एवं विकास करता है। षिक्षक कक्षा-कक्ष व्यवहार के द्वारा इन निर्मित अपेक्षाओं को सम्पे्रषित करते हैं और विद्यार्थी शिक्षक अपेक्षाओं को पूरा करने का प्रयास करते हैं। प्रस्तुत अध्ययन में हाईस्कूल स्तर पर अध्यापन कार्य कर रहे 50 विद्यालयों के 373 षिक्षकों से विज्ञान विषय में विद्यार्थी लिंग पर आधारित षिक्षक अपेक्षा को जानने का प्रयास किया गया। सांख्यिकी विश्लेषण के आधार पर पाया गया कि शिक्षक छात्रों से विज्ञान विषय में छात्राओं की तुलना में उच्च सकारात्मक अपेक्षा रखते हैं तथा उन्हें तुलनात्मक रूप में उच्च अनुस्थिति प्रदान करते हैं।
Download  |  Pages : 80-83
How to cite this article:
डाॅ0 ललित मोहन पांडे. विज्ञान विषय के प्रति लिंग आधारित विषयपरक षिक्षक अपेक्षा सम्बन्धी अध्ययन. International Journal of Humanities and Social Science Research, Volume 6, Issue 1, 2020, Pages 80-83
International Journal of Humanities and Social Science Research